भक्ति

CHAITRA NAVRATRI 2024 : आज चैत्र नवरात्रि के अंतिम दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा, जानें कन्या पूजन और हवन की पूरी विधि

Chaitra navratri

जांजगीर-चांपा / 17 अप्रैल यानी आज चैत्र नवरात्रि का नौवां दिन है। इसी के साथ चैत्र नवरात्रि का समापन हो जाता है। इस दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। मां सिद्धिदात्री चार भुजाओं वाली हैं और सिंह पर सवार होती हैं। उनके दाहिने नीचे वाले हाथ में चक्र,ऊपर वाले हाथ में गदा और बायीं तरफ के नीचे वाले हाथ में शंख और ऊपर वाले हाथ में कमल पुष्प है। माता की पूजा से सारे मनोरथ सिद्ध होते हैं। साथ ही यश, बल, कीर्ति और धन की प्राप्ति होती है।

photo 1599106242946 fd550dac004c 1 Console Crptech

पौराणिक कथा के अनुसार, जब मां दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था, तब उनका क्रोध उस चरम पर था कि सभी देवी-देवता थर-थर कांपने लगे थे। किसी भी देव या देवता में इतनी क्षमता नहीं थी कि मां दुर्गा का क्रोध शांत करा सके। तब सभी देवी और देवता भगवान विष्णु और ब्रह्म देव के साथ भगवान शिव के यहां पहुंचे। सभी ने भगवान शिव से प्रार्थना की कि वह माता का क्रोध शांत करें नहीं तो सृष्टि का अंत हो जाएगा। तब भगवान शिव मां दुर्गा के पास पहुंचे।

भगवान शिव ने मां दुर्गा का क्रोध अपने तेज से शांत किया और उसी समय मां दुर्गा के शरीर में से एक तेज की उत्पत्ति हुई उस तेज में से मां सिद्धिदात्री का प्रागट्य हुआ। भगवान शिव और सभी देवी-देवताओं ने मां सिद्धिदात्री की पूजा की।

चैत्र नवरात्रि के दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। साथ ही हवन और कन्‍या पूजन किया जाता है। महानवमी के मौके पर मां सिद्धिदात्री की पूजा के लिए रोजान की तरह सबसे पहले कलश की पूजा करें इसके बाद मातारानी को रोली, कुमकुम, पुष्प, चुनरी, अक्षत, भोग, धूप-दीप आदि अर्पित करें, इसके बाद घर में मा‍ता के मंत्रों का जाप करते हुए हवन करें मां को भोग लगाएं पूजन के बाद कन्‍या पूजन करें कन्‍या पूजन में 2 वर्ष से 9 वर्ष तक की 9 कन्‍याओं को बैठाएं और साथ में एक बालक को बैठाएं उनके चरण धुलवाएं, विधिवत उन्‍हें भोजन कराएं, तिलक लगाएं, आरती उतारें, दक्षिणा दें और चरण छूकर आशीष लें इसके बाद व्रत का पारण करें। मां सिद्धिदात्री की विधिवत पूजा करने से माता अपने भक्तों पर प्रसन्न होती हैं भक्‍तों की मुराद को पूरा करती हैं।

या देवी सर्वभू‍तेषु माँ सिद्धिदात्री रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।

महा नवमी के दिन मां सिद्धिदात्री के इन मंत्रों के जाप से व्यक्ति को सभी प्रकार की सिद्धियां प्राप्त होती हैं। इसके अलावा, व्यक्ति को परम ज्ञान मिलता है और उसके जीवन से अंधकार नष्ट हो जाता है। महा नवमी के दिन मां सिद्धिदात्री के इन मंत्रों के जाप से व्यक्ति के अन्दर दिव्यता का संचार होने लगता है।

नवरात्रि में हवन करने से शुभ परिणाम मिलता है। माना जाता कि नवरात्रि में हवन करने से माता रानी प्रसन्न होती हैं और भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करती हैं। नवरात्रि में हवन करने से आरोग्य का वरदान मिलता है। अगर आप मंदिर जाकर हवन नहीं कर सकते तो आप घर पर खुद ही सरल विधि से हवन कर सकते हैं।

images 2024 04 17T120741.784 Console Crptech

हवन करने के लिए सबसे पहले हवन की सारी सामग्री घर पर एकत्रित कर लें सबसे पहले एक हवन कुंड का इंजताम करें। इसके बाद धूप, जौ, नारियल, गुग्गुल, मखाना, काजू, किसमिस, छुहारा, मूंगफली, बेलपत्र, शहद, घी, सुगंध, अक्षत इकट्ठा कर लें। हवन की इन सारी सामग्री को मिलाकर हविष्य बना लें हविष्य हवन की अग्नि में डालने वाली सामग्री को कहा जाता है। हवन के लिए अग्नि प्रज्जवलित करने लिए रूई, आम की लकड़ी, चंदन की लकड़ी, कपूर और माचिस रख लें।

एक उचित स्थान देखकर उस पर 8 ईंट जमाकर हवन कुंड बना लें आप बाजार से भी बने बनाए हवन कुंड ला सकते हैं। हवन कुंड के पास धूप-दीप प्रज्वलित करें कुंड पर स्वास्तिक बनाकर नाड़ा बांधें और इसकी पूजा करें हवन कुंड में आम की लकड़ी से अग्नि प्रज्वलित करें अब इस अग्नि में फल, शहद, घी, काष्ठ इत्यादि पदार्थों की मंत्रों के साथ आहुति दें।

सबसे पहले ॐ आग्नेय नम: स्वाहा बोलकर अग्निकुंड में पादर्थों की आहुति दें. ॐ गणेशाय नम: स्वाहा। नाम से आहुति दें, इसके बाद नवग्रहों के देवाताओं के नाम की आहुति दें, इसके बाद कुल देवता और स्थान देवता की आहुति दें, अब माता दुर्गा के सभी नामों से हवन कुंड में आहुति दें. जैसे ॐ दुर्गाय नम: स्वाहा। ॐ गौरियाय नम: स्वाहा इसके बाद सप्तशती या नर्वाण मंत्र का जाप करें और आहुति दें, पूर्ण आहुति में ‘ॐ पूर्णमद: पूर्णमिदम् पुर्णात पूण्य मुदच्यते, पुणस्य पूर्णमादाय पूर्णमेल विसिस्यते स्वाहा।’ का जाप करें और यथाशक्ति दक्षिणा माता के पास रख दें. अब परिवार सहित आरती करके हवन संपन्न करें और माता से क्षमा मांगते हुए मंगलकामना करें।

राजाभैया न्यूज़ डॉट कॉम की ओर से आप सभी को रामनवमी की हार्दिक शुभकामनाएं

Related Articles

Back to top button
शिल्पा शेट्टी ने कही कुछ अनकही बातें