छत्तीसगढ़

CHHATTISGARH NEWS : करेंट लगने से बिजली कर्मचारी कि मौत

Chhattisgarh

खैरागढ़ / बिजली कंपनी की लापरवाही से एक युवक की करेंट लगने से मौत हुई। कोर्ट परिसर के सामने ट्रांसफार्मर शिफ्टिंग के दौरान एलटी लाइन चालू रहने से जंगल गातापार थाना क्षेत्रांतर्गत सिवनी निवासी संतोष पिता कांशीराम मंडावी करेंट का झटका लगने से पोल से नीचे गिर गया। आनन फानन मे मौके पर मौजूद स्टाफ उसे सिविल अस्पताल लेकर पहुॅचे लेकिन तब तक उसकी मौत हो गई थी।

मौके पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शियो व संतोष के साथ काम करने वालो ने बताया कि मौके पर मौजूद एई (AE) संदीप सोनी के निर्देश पर ठेकेदार एसडी शर्मा के पास काम करने वाला ठेका श्रमिक संतोष पोल शिफ्टिंग के काम मे सुबह दस बजे के आसपास साथियो साथ लगा हुआ था। मौके पर मौजूद अधिकारियो ने शिफ्टिंग के दौरान कालेज फीडर वाली इलेवन केवी लाइन बंद कर दी लेकिन गौरव पथ की तरफ जाने वाली एलटी लाइन को बंद नही किया। काम के दौरान संतोष का हाथ एलटी लाइन से टकराया और तेज झटके से वो लगभग चालीस फीट ऊंचे खंभे से नीेचे गिर गया। AE संदीप सोनी सहित अन्य ने उसे हिलाया डुलाया लेकिन कोई मूमेंट नही होने पर अस्पताल लेकर गए जहॉ डॉक्टरों ने उसके मौत की पुष्टि की।

Screenshot 20240525 183555 Samsung Internet Console Crptech

मामले को लेकर प्रत्यक्षदर्शियो का कहना है कि 26 वर्षीय संतोष की मौत बिजली कंपनी के अधिकारियो की लापरवाही के चलते हुई है। कंपनी के नियमानुसार उक्त ठेका कंपनी को नए पोल लगाने और लाइन खींचने का काम मिला है लेकिन एई संदीप सोनी ने शेड्यूल मे काम करने वाले लाइन स्टाफ को जो शहर मे बिखरे फैले बिजली लाइन के ज्यादा जानकार है उन्हे कालेज रोड पर पेड़ की डाली काटने भेज दिया और चलित लाइन मे काम से अनजान संतोष मंडावी को अपनी मौजूदगी मे शिफ्टिंग के काम मे लगा दिया। उस समय किसी ने इस बात पर ध्यान नही दिया कि ट्रांसफार्मर से सटे पोल से इलेवन केवी के अलावा एलटी लाइन भी गई है। इलेवन केवी को बंद कराने के बाद एलटी लाइन चालू थी जिसके झटके से युवक की असमय दर्दनाक मौत हो गई।

पता चला है कि कोर्ट परिसर के सामने गायत्री नगर तिराहे पर मौजूद ट्रांसफार्मर की शिफ्टिंग के लिए बिजली कंपनी ने उपभोक्ता को लगभग सवा तीन लाख रूपयो का डिंमाड इस्टीमेट ही बनाकर भेजा था। कंपनी के नियमानुसार उपभोक्ता को पहले निर्धारित राशि कंपनी मे जमा करना होता है उसके बाद कंपनी निविदा जारी करती जिसके बाद निविदाकर्ता द्वारा काम किया जाता। कंपनी मे सारी कारवाई आनलाईन संपादित होती है लेकिन युवक के मौत तक किसी भी कार्य एजेंसी को निविदा जारी नही हुआ था लेकिन AE संदीप सोनी ने आनन फानन मे कंपनी के परमानेंट कर्मचारियो की जगह अप्रशिक्षित मजदूरो को जोखिम से भरे काम पर लगा दिया जिसके चलते इतना बड़ा हादसा हुआ और दो साल पहले शादी के बंधन मे बंधने वाले संतोष मंडावी की दुखद मौत हो गई।

बिजली कंपनी के अधिकारियो की लापरवाही से गरीब आदिवासी परिवार के एकमात्र कमाऊ पूत की दर्दनाक मौत से नाराज गोंडवाना स्टुडेंट्स यूनियन ने मरच्यूरी से शव ले जाने से इंकार कर दिया जिसके बाद थाने मे आवेदन देकर मामले मे जिम्मेदार एई संदीप सोनी और एक अन्य के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज करने की मांग की है। यूनियन सदस्यो ने इसे अधिकारियो की घोर लापरवाही बताते हुए कहा कि AE संदीप सोनी ही संतोष मंडावी की मौत के जिम्मेदार है क्योकि उनकी मौजूदगी मे ही बिना निविदा के अप्रशिक्षितो से काम कराया जा रहा था।

लाइन चालू थी और पोल पर बिना सुरक्षा उपकरण दिए शिफ्टिंग काम मे लगा दिया। यूनियन के आवेदन पर एसडीओपी (SDOP) लालचंद मोहले, थाना प्रभारी प्रतिभा लहरे ने उन्हे आश्वस्त करते हुए कहा कि विवेचना मे जिसकी भी लापरवाही साबित होगी उसके खिलाफ कारवाई होगी। उन्होने अपनी मौजूदगी मे मृतक के परिजनो को राहत राशि दिलाई जिसके बाद देर शाम युवक का शव अंतिम संस्कार के लिए सिवनी रवाना हुआ।

मामले की जांच के लिए कार्यपालन अभियंता को निर्देशित किया गया है। जांच के बाद रिपोर्ट मिलते ही संबंधितों पर वाजिब कार्रवाई की जाएगी टिके मेश्राम मुख्य अभियंता CSPDCL राजनांदगांव

Related Articles

Back to top button
शिल्पा शेट्टी ने कही कुछ अनकही बातें