छत्तीसगढ़

CHHATTISGARH NEWS : सौम्या चौरसिया की जमानत याचिका खारिज

Chhattisgarh

रायपुर / छत्तीसगढ़ कोयला घोटाला मामले में एसीबी/ ईओडब्ल्यू की विशेष कोर्ट ने निलंबित उपसचिव सौम्या चौरसिया की जमानत याचिका खारिज कर जेल भेज दिया है। वहीं इसी मामले में गिरफ्तार आरोपी हेमंत और चंद्रप्रकाश जायसवाल की पुलिस रिमांड 01 जुलाई तक बढ़ा दी है।

छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित 500 करोड़ कोयला घोटाला मामले में गिरफ्तार सौम्या चौरसिया को विशेष अदालत ने केस डायरी अवलोकन से 25 रुपए लेवी का लाभ लेने की आशंका और जमानत का लाभ देने पर केस की जांच प्रभावित करने की आशंका के चलते कोर्ट ने जमानत याचिका खारिज कर दी है। इसके बाद अब सौम्या चौरसिया को जेल जाना पड़ेगा।

गौरतलब है कि 2 दिसंबर 2022 से जेल में बंद है सौम्या चौरसिया पिछली कांग्रेस सरकार में ताकतवर और प्रभावशाली अफसर रहीं सौम्या चौरसिया को कोयला घोटाला और मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED ने 2 दिसंबर 2022 को गिरफ्तार किया था। इसके बाद से वे सेंट्रल जेल रायपुर में बंद हैं। प्रदेश में भाजपा सरकार आने के बाद ED के प्रतिवेदन पर ACB और EOW की ओर से FIR दर्ज की गई थी। इस मामले में EOW की टीम ने सौम्या हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

दरअसल, केंद्रीय जांच एजेंसी प्रर्वतन निदेशालय ने छत्तीसगढ़ में कथित कोयला घोटाले में 500 करोड़ रुपए की अवैध उगाही को लेकर जांच शुरू की थी। जिसके बाद मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया गया था। वसूली के लिए नियमों में बदलाव किया गया था। ED के अनुसार कांग्रेस नेता सूर्यकांत तिवारी के ऊपर सौम्या चौरसिया का हाथ था।

इस मामले की जांच जारी है और संबंधित अधिकारियों एवं व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है, इस मामले में सौम्या चौरसिया के अलावा सूर्यकांत तिवारी, कोल वॉशरी संचालक सुनील अग्रवाल, IAS समीर बिश्नोई, IAS रानू साहू सहित कई अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया था।

बता दें कि डेढ़ साल से जेल में बंद सौम्या चौरसिया की जमानत इससे पहले भी खारिज हो चुकी है। ED के केस में भी विशेष कोर्ट से दो बार जमानत खारिज हुई। इसके अलावा हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट से भी सौम्या को कोई राहत नहीं मिली है।

Related Articles

Back to top button
शिल्पा शेट्टी ने कही कुछ अनकही बातें