छत्तीसगढ़

JANJGIR CHAMPA NEWS : जनसमस्या निवारण शिविर में हुआ आमजनों की समस्या एवं शिकायतों का समाधान

Chhattisgarh

जांजगीर चांपा / मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मंशानुरूप जिला प्रशासन द्वारा ग्रामीणों की आवश्यकता एवं समस्याओं के समाधान तथा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए नवागढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत केरा में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित किया गया। जिसमें स्थानीय नागरिक सहित आस-पास गांव के ग्रामीण बड़ी संख्या में शामिल हुए। शिविर में विभिन्न विभागों से संबधित कुल 361 आवदेन प्राप्त हुए। साथ ही सभी आवेदनों को समय सीमा में दर्ज कराया गया है।

IMG 20240725 WA0253 Console Crptech

शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओ का शत प्रतिशत उठाएं लाभ – कलेक्टर
जन समस्या निवारण शिविर को संबोधित करते हुए कलेक्टर आकाश छिकारा ने कहा कि शासन की योजनाएं आम नागरिक तक पहुंचे और उनका क्रियान्वयन शत प्रतिशत हो इसको लेकर जिले में जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिले में स्वस्थ जांजगीर-चांपा अभियान के माध्यम से घर-घर जाकर विभिन्न बीमारियों की जानकारियां एकत्रित की जा रही है। इसके अलावा आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे है, इसके माध्यम से आप 5 लाख तक स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिले की स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए जाति प्रमाण पत्र निशुल्क बनाकर दिए जा रहे। इसी तरह निर्धारित आयु सीमा पूर्ण करने वाले बुजुर्गाे के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा है। पीएम आवास योजना, एन आर एल एम योजना से आजीविका ऋण मेला, महात्मा गांधी नरेगा से गांव में परिसंपत्ति का निर्माण किया जा रहा है।

IMG 20240725 WA0254 Console Crptech

कलेक्टर आकाश छिकारा ने कहा कि जनसमस्या निवारण शिविर का मुख्य उद्देश्य यही है कि शासन-प्रशासन के सभी विभागों को एक जगह उपस्थित होकर आम लोगों की समस्या, जरूरत, मांग को यथा समय समाधान किया जाय ताकि जरूरतमंद व पात्र हितग्राहियों व जनहित के मुद्दे का निराकरण हो सके। विभागीय अधिकारियों ने शिविर में लगाए गए स्टॉल के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दिए। इस दौरान विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल का कलेक्टर ने निरीक्षण किया। शिविर स्थल में जिला प्रशासन द्वारा स्टॉल लगाया गया था जिसमें अपने अपने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी आमजनों की दी गई। कृषि विभाग, महिला बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग, आयुर्वेद विभाग आदि द्वारा जानकारी प्रदान की गई। शिविर में “एक पेड़ माँ के नाम“ अभियान के अंतर्गत फलदार पौधों का वितरण किया।

IMG 20240725 WA0249 Console Crptech

शिविर के माध्यम से बड़ी संख्या में हितग्राहियों को मुख्यमंच से योजनाओं से लाभांवित किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 5 गर्भवती महिलाओं का गोदभराई एवं 5 बच्चों का अन्नप्राशन कलेक्टर आकाश छिकारा एवं उपस्थित जनप्रतिनिधियों के द्वारा किया गया। कलेक्टर ने मौके पर ही किसान सम्मान निधि के संबध में आने वाले आवेदन का निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस दौरान, पेंशन स्वीकृत पत्र, आयुष्मान कार्ड का वितरण, मत्स्य विभाग द्वारा आइस बॉक्स, जाल का वितरण, जाति प्रमाण पत्र का वितरण, पुस्तक एवं गणवेश वितरण, दिव्यांग बच्चो को छात्रवृत्ति, सरस्वती साइकिल योजना के तहत छात्रओ को साइकिल वितरण किया गया। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य लखन लाल साहू, पूर्व विधायक अंबेश जांगड़े, गुलाब सिंह चंदेल, चंद्रकांत तिवारी, जनपद अध्यक्ष प्रीति देवी सिंह, उपाध्यक्ष पुष्पेंद्र सिंह, जनपद सदस्य मनीष केशरवानी, सरपंच लोकेश शुक्ला, संजू बंजारे, जिला पंचायत सीईओ गोकुल रावटे, एसडीएम ममता यादव, जनपद पंचायत सीईओ अनिल झा सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में नागरिकजन उपस्थित रहे।

IMG 20240725 WA0250 Console Crptech

कलेक्टर ने किया कन्या छात्रावास का निरीक्षण

कलेक्टर आकाश छिकारा ने शासकीय कन्या छात्रावास केरा का निरीक्षण कर जायजा लिया। उन्होंने छात्रावास में विद्युत व्यवस्था, भोजन तथा स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता एवं मूलभूत सुविधाओं की जानकारी छात्राओं से ली। उन्होंने छात्राओं को मन लगाकर पढ़ाई करने और अपने भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने छात्रावास में क्लोरिन दवाई और साफ-सफाई का विशेष रखने के निर्देश भी दिए। उन्होंने यहाँ शैक्षणिक माहौल विकसित करते हुए छात्राओं को समय पर अध्यापन कराने, विद्यार्थियों को खेलकूद गतिविधियों के अलावा रचनात्मक कार्यों में भी सक्रिय रहने कहा। उन्होंने विद्यार्थियों को अच्छे कैरियर के संबंध में मार्गदर्शन दिये। इसके साथ ही उन्होंने छात्रावास में एक पेड़ मां के नाम के तहत पौध रोपण किया।

Related Articles

Back to top button
शिल्पा शेट्टी ने कही कुछ अनकही बातें