जांजगीर चाम्पा

JANJGIR CHAMPA NEWS : शासकीय जमीन पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा, अब खेल मैदान पर…

Chhattisgarh

जांजगीर-चांपा / जिला मुख्यालय से लगे ग्राम सरखों में अतिक्रमणकारियों की बाढ़ सी आ गई है। सती दाई मंदिर मार्ग के बाद अब अतिक्रमणकारियों द्वारा गांव में इकलौते खेल मैदान पर भी कब्जा करने की तैयारी में है। खेल मैदान पर कब्जा होने के कारण युवाओं को खेलकूद की कार्यक्रम के गतिविधियों से वंचित होना पड़ रहा है जिससे यहां के युवा में आक्रोश है।

IMG 20240622 WA0212 Console Crptech

ग्राम पंचायत सरखों में शासकीय जमीन पर अतिक्रमण कर धड़ल्ले से मकान निर्माण किया जा रहा है। वही राजस्व विभाग इन पर किसी तरह की कार्रवाई नही कर रहा है। तो दूसरी ओर स्थानीय जनप्रतिनिधि केवल मूकदर्शक बनकर बैठे नजर आ रहे है। अतिक्रमण को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयास भी महज इसलिए सफल नहीं हो पा रहे हैं, क्योंंकि कई जनप्रतिनिधि खुद इस कार्य में संलिप्त रहते हैं, जिस कारण अतिक्रमण के मामले में चुप्पी साध लेते हैं। और प्रसाशनिक अमले पर किसी तरह दबाव नही डाला जा रहा है। ऐसा लगता है, कि गांव के शासकीय जमीन पर अतिक्रमण करने अतिक्रमणकारियों को खुली छूट दी जा रही है।

IMG 20240622 WA0192 Console Crptech

एक ओर गांव में ही शासकीय भूमि को अतिक्रमण से बचाने प्रशासन के द्वारा लाखों रुपए खर्च कर पौधारोपण करा चुका है। यहां छह माह से राजस्व विभाग अतिक्रमण हटाने 2 बार नोटिस जारी कर कार्रवाई के लिए तारीख पर तारीख दे रहा है, तो इधर अतिक्रमणकारियों को लग रहा है कि प्रशासन भी केवल खानापूर्ति कर रहा है। ऐसे में उनके हौसले बुलंद होते जा रहे है। और अन्य शासकीय जमीनों को भी अपनी संपत्ति समझ इट, पत्थर रखकर धड़ल्ले से निर्माण कर रहे है। और अब अतिक्रमणकारियों की नजर गांव के खेल मैदान में पड़ गई है।

गांव में अतिक्रमणकारियों को न तो प्रशासन का भय है, और न ही गांव में सरपंच-सचिव का, ग्राम पंचायत के सरपंच-सचिव के सामने ही सरकारी जमीन पर रोज मकान तन रहे है। सचिव हाथ पर हाथ धरे बैठे है। वही गांव के मुखिया लोचन साव जो नवागढ़ विकासखंड सरपंच संघ के अध्यक्ष भी है। जिला पंचायत सदस्य कुसुम कमल साव, जनपद अध्यक्ष प्रीति देवी सिंह भी ग्राम विकास की दिशा में अवरुद्ध बन रहे अतिक्रमण पर कार्रवाई करने प्रशासन पर किसी तरह दबाव बनाने के बजाय मूकदर्शक बने नजर आ रहे है। नतीजा गांव में खुलेआम चारो ओर अतिक्रमण बढ़ रहा है।

Related Articles

Back to top button
शिल्पा शेट्टी ने कही कुछ अनकही बातें