जांजगीर चाम्पा

JANJGIR CHAMPA : बलौदा विकासखण्ड में आजीविका ऋण मेला का हुआ आयोजन, मेले में 7 करोड़ 44 लाख रूपए से अधिक की ऋण राशि स्वीकृत

Janjgir Champa

जांजगीर-चांपा / कलेक्टर आकाश छिकारा ने गुरूवार को जनपद स्तरीय दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान अंतर्गत विकासखण्ड स्तरीय पामगढ़ में लगाये गये आजीविका ऋण मेला में शामिल हुए।

इस दौरान कलेक्टर ने आजीविका ऋण मेला को संबोधित करते हुए कलेक्टर आकाश छिकारा ने कहा कि आजीविका शुरू करने से वित्तीय रूप से सशक्त एवं मजबूत बनते हैं महिलाएं अगर इस क्षेत्र में आगे बढ़ती है तो वह केवल घर परिवार ही नही बल्कि समाज में भी एक नई दशा और दिशा देती है इसलिए जरूरी है कि महिलाएं व्यवसाय के क्षेत्र में आगे आए। उन्होंने कहा कि व्यवसाय से रोजगार सृजन होता है और दूसरों को भी रोजगार प्रदान करता है उन्होंने कहा कि व्यवसाय से आजीविका गतिविधि शुरु करें और दूसरों को भी रोजगार दे।

IMG 20240229 WA0165 Console Crptech

इस दौरान उन्होंने आयुष्मान कार्ड योजना, पीएम विश्वकर्मा, शिक्षा एवं स्वास्थ्य से संबंधित योजनाओं की जानकारी भी उपस्थित नागरिकों को दी। जिला स्तरीय आजीविका ऋण मेला में लगभग 7 करोड़ 44 लाख रूपए से अधिक की ऋण राशि स्वीकृत की गई।

कलेक्टर ने आजीविका ऋण मेला में हितग्राहियों को चेक का वितरण किया। आजीविका ऋण मेला के माध्यम से स्व सहायता समूहों को क्रेडिट लिंकेज में बढ़ोतरी, बैंक द्वारा प्रायोरिटी सेक्टर में ऋण वितरण क्षेत्र का विस्तार, शासकीय स्व-रोजगार ऋण योजनाओं के प्रति जागरूकता, मुद्रा योजना के क्षेत्र का विस्तार, स्वयं सिद्धा योजना के प्रति जागरूकता एवं विस्तार, नवीन बैंक खाते और आधार पंजीयन करने की सुविधा, ग्रामीणों की वित्तीय साक्षरता एवं सायवर फ्रॉड के रोकथाम के प्रति जागरूकता और अन्य बैंकिंग से संबंधित समस्याओं का निराकरण किया गया।

इस अवसर जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री नम्रता राठौर, उपाध्यक्ष श्री नम्रता नामदेव सहित एसडीएम श्री विक्रांत अंचल, जनपद सीईओ श्री सीके आदिले अधिकारी-कर्मचारी एवं नागरिक, स्व सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थे। इस दौरान मंजुला जांगड़े, रत्ना, पिंकी भास्कर, मालती कश्यप, पिंकी साहू एवं लता ने बिहान समूह से जुड़कर की जा रही आजीविका गतिविधियों से हो रहे लाभ की जानकारी मेरी कहानी मेरी जुबानी के माध्यम से कार्यक्रम में दी।

IMG 20240229 WA0166 Console Crptech

उन्होंने कहा कि जब से समूह के माध्यम से कार्य कर रहे हैं तब से आत्मविश्वास बढ़ा है और क्षेत्र में के रूप में सफल उद्यमी के रूप में स्थापित हुए हैं और दूसरे महिलाओं को भी प्रेरित करने का कार्य कर रहे हैं उन्होंने कहा कि घर से निकलकर आज मंच पर खड़े होने का मौका बिहान की महत्वाकांक्षी योजना के माध्यम से ही संभव हो सका है।

Related Articles

Back to top button
शिल्पा शेट्टी ने कही कुछ अनकही बातें