जांजगीर चाम्पा

JANJGIR CHAMPA : पामगढ़ विकासखण्ड में आजीविका ऋण मेला का हुआ आयोजन, 6 करोड़ 70 लाख रूपए से अधिक की ऋण राशि स्वीकृत

Janjgir Champa

जांजगीर-चांपा / कलेक्टर आकाश छिकारा ने शुक्रवार को जिला स्तरीय दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान अंतर्गत विकासखण्ड स्तरीय पामगढ़ में लगाये गये आजीविका ऋण मेला में शामिल हुए। इस दौरान कलेक्टर ने आजीविका ऋण मेला को संबोधित करते हुए कहा कि जो व्यवसाय विश्वास के साथ शुरू करते हैं उसमे सफलता जरूर मिलती है और इस सफलता के साथ ही हम रोजगार उपलब्ध कराने का कार्य करते हैं।

IMG 20240223 WA0176 Console Crptech

इसलिए गांव की महिलाऐं अधिक से अधिक अपना व्यवसाय शुरू करें। इससे आर्थिक रूप समूह और महिलाएं सशक्त और समृद्धशाली बनेंगी। इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि आजीविका ऋण मेला के माध्यम लोगों तक लाभ पहुंचाना है। इस दौरान उन्होंने आयुष्मान कार्ड योजना, पीएम विश्वकर्मा, शिक्षा एवं स्वास्थ्य से संबंधित योजनाओं की जानकारी भी उपस्थित नागरिकों को दी। जिला स्तरीय आजीविका ऋण मेला में लगभग 6 करोड़ 70 लाख रूपए से अधिक की ऋण राशि स्वीकृत की गई।

कलेक्टर ने आजीविका ऋण मेला में हितग्राहियों को चेक का वितरण किया। आजीविका ऋण मेला के माध्यम से स्व सहायता समूहों को क्रेडिट लिंकेज में बढ़ोतरी, बैंक द्वारा प्रायोरिटी सेक्टर में ऋण वितरण क्षेत्र का विस्तार, शासकीय स्व-रोजगार ऋण योजनाओं के प्रति जागरूकता, मुद्रा योजना के क्षेत्र का विस्तार, स्वयं सिद्धा योजना के प्रति जागरूकता एवं विस्तार, नवीन बैंक खाते और आधार पंजीयन करने की सुविधा, ग्रामीणों की वित्तीय साक्षरता एवं सायवर फ्रॉड के रोकथाम के प्रति जागरूकता और अन्य बैंकिंग से संबंधित समस्याओं का निराकरण किया गया।

इस अवसर जिला पंचायत उपाध्यक्ष राघवेंद्र प्रताप सिंह, जनपद अध्यक्ष कल्याणी यादव, जिला पंचायत सीईओ गोकुल कुमार रावटे, पामगढ़ सीईओ एलके कौशिक सहित संबंधित जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी एवं नागरिक, स्व सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थे।

IMG 20240223 WA0178 Console Crptech

आत्मविश्वास से भरी समूह की महिलाओं ने सुनाई अपनी कहानी

आजीविका ऋण मेला में पहुंची स्व सहायता समूह की महिलाओं ने पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी कहानी अपनी जुबानी सुनाई। दुर्गा पांडे, अनिता कुर्रे, सुनीता साहू , रीना यादव ने किए जा रहे स्वरोजगार के कार्य के बारे में उपस्थित जनसमुदाय को बताया। इस दौरान कलेक्टर ने जनपद पामगढ़ स्थित बिहान कैंटीन का भी निरीक्षण किया। उन्होंने उपस्थित महिलाओं से चर्चा कर आवश्यक जानकारी ली और उनके कार्यों की सराहना भी की।

Related Articles

Back to top button
शिल्पा शेट्टी ने कही कुछ अनकही बातें