छत्तीसगढ़

JANJGIR CHAMPA NEWS : जनपद पंचायत बम्हनीडीह के करनौद ग्राम पंचायत में आयोजित हुआ जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर

Chhattisgarh

जांजगीर-चांपा / मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मंशानुरूप जिला प्रशासन द्वारा ग्रामीणों की आवश्यकता एवं समस्याओं के समाधान तथा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए बम्हनीडीह के ग्राम पंचायत करनौद में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित किया गया। जिसमें स्थानीय नागरिक सहित आस-पास गांव के ग्रामीण बड़ी संख्या में शामिल हुए। शिविर में विभिन्न विभागों से संबधित कुल 415 आवदेन प्राप्त हुए। साथ ही सभी आवेदनों को समय सीमा में दर्ज कराया गया है। इस दौरान विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल का सांसद कमलेश जांगड़े एवं कलेक्टर आकाश छिकारा सहित अतिथियों ने निरीक्षण किया।

IMG 20240910 WA0351 Console Crptech

शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं उठाएं लाभ – सांसद

जन समस्या निवारण शिविर को संबोधित करते हुए सांसद कमलेश जांगड़े ने कहा कि शिविर के माध्यम से सभी विभागों की योजनाओं की जानकारी स्टॉल लगाकर दी जा रही है। उन्होंने कहा कि विभाग से संबंधित अपनी समस्याओं के समाधान के लिए आवेदन देकर निराकरण करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं के माध्यम से बिहान से जुड़ी समूह की महिलाएं आजीविका अर्जित कर रही है। महिलाओं के लिए महतारी वंदन योजना, पीएम आवास, राशन कार्ड आदि का सीधे लाभ दिया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने सुपोषण जिला बनाने की शपथ भी दिलाई।

जनसमस्या निवारण शिविर में कराए समस्याओं का निराकरण – कलेक्टर

कलेक्टर आकाश छिकारा ने कहा कि शासन की योजनाएं आम नागरिक तक पहुंचे और उनका क्रियान्वयन शत प्रतिशत हो इसको लेकर जिले में जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। योजनाएं नागरिकों के घर तक पहुंचे और वह उनका लाभ उठाए। उन्होंने जिले में स्वस्थ जांजगीर-चांपा अभियान के माध्यम से घर-घर जाकर विभिन्न बीमारियों की जानकारियां एकत्रित की जा रही है। इसके अलावा आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे है, इसके माध्यम से आप 5 लाख तक स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिले की स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए जाति प्रमाण पत्र निशुल्क बनाकर दिए जा रहे। इसी तरह निर्धारित आयु सीमा पूर्ण करने वाले बुजुर्गाे के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा है। कलेक्टर आकाश छिकारा ने कहा कि जनसमस्या निवारण शिविर का मुख्य उद्देश्य यही है कि शासन-प्रशासन के सभी विभागों को एक जगह उपस्थित होकर आम लोगों की समस्या, जरूरत, मांग को यथा समय समाधान किया जाय ताकि जरूरतमंद व पात्र हितग्राहियों व जनहित के मुद्दे का निराकरण हो सके।

शिविर में कृषि विभाग, महिला बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग, आयुर्वेद विभाग आदि द्वारा जानकारी प्रदान की गई। शिविर में “एक पेड़ माँ के नाम“ अभियान के अंतर्गत फलदार पौधों का वितरण किया। इसी प्रकार गोद भराई, बच्चों का अन्नप्राशन, मोटराईज्ड ट्राईसायकल, जाति प्रमाण पत्र का वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। शिविर के माध्यम से बड़ी संख्या में हितग्राहियों को मुख्यमंच से योजनाओं से लाभांवित किया गया। कलेक्टर ने मौके पर ही किसान सम्मान निधि के संबध में आने वाले आवेदन का निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य गगन जयपुरिया, जनपद पंचायत अध्यक्ष आशा बालेश्वर साहू ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ गोकुल रावटे, एसडीएम चांपा नीरनिधि नंदेहा, जनपद पंचायत सीईओ कुबेर उरेती, सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में नागरिकजन उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
शिल्पा शेट्टी ने कही कुछ अनकही बातें