जांजगीर चाम्पा

JANJGIR CHAMPA NEWS : ग्राम पंचायत और राजस्व विभाग की कार्रवाई भी बेअसर, ग्रामीण द्वारा मनमाने ढंग से किया जा रहा अवैध कब्ज़ा

Chhattisgarh

जांजगीर-चांपा / जिला मुख्यालय से महज 10 किलो मीटर दूर स्थित ग्राम सिवनी की शासकीय भूमि, चारागाह और मैदान में अतिक्रमणकारियों के द्वारा अवैध कब्जा किया जा रहा है। सड़क किनारे हो या घास की जमीन या फिर मैदान सभी की खरीदी बिक्री का काम लगातार जारी है। सरकारी जमीन अतिक्रमणकारियों की भेंट चढ़ रही है। हद तो तब हो जा रही है जब अतिक्रमण कारियों के खिलाफ कार्रवाई होने के बाद भी सरकारी जमीन पर कब्जा करने से बाज नहीं आ रहे है।

IMG 20240509 WA0259 Console Crptech

दरअसल, ग्राम पंचायत सिवनी के वार्ड नंबर 20 खैरवार पारा में सड़क किनारे 15 से 20 डिसमिल बेशकीमती सरकारी जमीन पर पास में रहने वाले अमृत यादव द्वारा अवैध कब्जा किया जा रहा है। उक्त सबंध में ग्रामीण को ग्राम पंचायत सिवनी द्वारा वर्ष 2021 में नोटिस दिया जा चुका है ताकि देखा देखी अन्य ग्रामीण भी बेजाकब्जा न कर सके। लेकिन ग्रामीण ने ग्राम पंचायत नोटिस को नजर अंदाज करते हुए कब्जा करना जारी रखा।

इस सबंध में राजस्व अधिकारियों को शिकायत मिलने पर उन्होंने मौक़े पर जाकर सरकारी जमीन कब्जा मुक्त कराया था। जिसके बाद ग्राम पंचायत ने उक्त जमीन पर छतदार चबूतरा निर्माण के लिए सीएसआर (CSR) मद से 4 लाख की स्वीकृति भी कराई है ताकि खाली जमीन पर दोबारा अवैध कब्जा न हो। लेकिन उक्त ग्रामीण द्वारा दोबारा अवैध कब्जा किया जा रहा है। सरकारी जमीन की खुदाई करके दिवार खड़ा करने पत्थर भी मंगवा लिया गया है। इससे वार्ड वासियों में भारी आक्रोश है।

विकास कार्यों के लिए नहीं बचेगी जमीन

इसी तरह बेजा कब्जा होता रहा तो गांव में विकास कार्यों के लिए जमीन नहीं बचेगी। पंचायत द्वारा आंगनबाड़ी, स्कूल भवन, सामुदायिक भवन, उद्यान आदि का निर्माण समय-समय पर कराया जाता है। इसके लिए गांव में जमीन नहीं बचेगी।

सवाल है कि अतिक्रमण की समस्या को क्या दंड के कठोर प्रावधान के जरिए सुलझाया जा सकता है? शायद दंड को कठोर बना देने भर से इस समस्या का हल निकालना संभव नहीं दिखता। इसलिए जरूरी है कि लोगों में जागरूकता पैदा की जाए और अतिक्रमण करने वालों के प्रति सख्ती की जाए। जब तक समाज में अतिक्रमण के प्रति लोगों में आक्रोश नहीं पैदा होगा तब तक महज प्रशासन की कार्रवाइयों से इसे खत्म
करना मुश्किल होगा।

Related Articles

Back to top button
शिल्पा शेट्टी ने कही कुछ अनकही बातें