Life & Fitness

SUMMER DIET : गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स, हमेशा रहेंगे कूल-कूल

Summer Diet

जैसे-जैसे पारा चढ़ना शुरू होता है, तो कई लीटर पानी पीने से कोई फर्क नहीं पड़ता है, इस गर्मी में अपने शरीर को ठंडा रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपना आहार सही रखें। इससे आंतरिक गर्मी कम हो जाएगी और आप बढ़ते तापमान में अधिक आरामदायक महसूस करेंगे। हालांकि कोल्ड ड्रिंक और फ्रोज़न मिठाइयां ठंडी लग सकती हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। इसके बजाय, वे आप पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं।

images 2024 05 11T161733.152 Console Crptech

गर्मी के मौसम में लू, दस्त और उल्टी की समस्या होना बेहद आम है। धूप और गर्म हवाओं की वजह से अक्सर लोग इन समस्याओं से परेशान रहते हैं। लू, उल्टी और डायरिया की वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। ऐसे में व्यक्ति को थकान, कमजोर और घबराहट जैसे लक्षणों का अनुभव होता है। इतना ही नहीं, गर्मी की वजह से लोगों में ज्यादा तला-भुना, जंक फूड और फास्ट फूड खाने की इच्छा भी कम हो जाती है।

इस मौसम में सिर्फ तरल पदार्थों का सेवन करने की इच्छा होती है। अगर आपको भी गर्मियों में कम एनर्जी का अहसास हो रहा है, तो आप कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन चीजों का नियमित रूप से सेवन करने से पानी की कमी दूर होगी। साथ ही, कमजोरी और थकान कम होने लगेगी। आपको ताकत और एनर्जी का अहसास होगा। यहां खाद्य पदार्थों की हमारी सूची है जो आपको ठंडक देंगे और आपको स्वस्थ रखेंगे तो चलिए, विस्तार से जानते हैं गर्मियों में ताकत के लिए क्या खाना चाहिए?

पुदीना
पुदीना एक ठंडी जड़ी बूटी है जबकि नीबू में भी ठंडक देने वाले गुण होते हैं। इन दोनों का मिश्रण गर्मियों के लिए एक बहुत ही ताज़ा पेय बन सकता है। बाज़ार में ताज़ी मिलने वाली सबसे आसान जड़ी-बूटियों में से एक, पुदीना और पुदीना दोनों ही गर्मियों के दौरान सेवन के लिए सबसे अच्छे हैं। पुदीना शरीर की गर्मी बढ़ाए बिना पाचन में मदद करता है। यह मतली और सिरदर्द से भी राहत देता है और अवसाद और थकान को कम करता है। पुदीने की पत्तियों की चाय बनाने से शरीर के तापमान को कम करने के लिए पसीना लाने में मदद मिल सकती है।

images 2024 05 11T170821.854 Console Crptech

आप पानी का एक जार ले सकते हैं और उसमें कुचली हुई पुदीने की पत्तियां मिला सकते हैं, जिसका सेवन पूरे दिन किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप पुदीने की पत्तियों को पीने से पहले एक घंटे तक पानी में भिगो दें।

नारियल
नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स से भरा होता है जो आपको हाइड्रेटेड और ठंडा रखने में मदद करता है। आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर, पावर ड्रिंक गर्मी के दौरान गर्मी को मात देने में मदद करता है और पूरे दिन हाइड्रेटेड और ऊर्जावान रखता है। यह आपको हाइड्रेटेड रखेगा और आपकी पाचन क्षमता को बढ़ाएगा।

images 2024 05 11T171117.591 Console Crptech

दही
कैल्शियम से भरपूर, दही गर्मियों में ठंडे फ़िज़ी पेय के एक स्वस्थ विकल्प के रूप में आपका पसंदीदा विकल्प होना चाहिए। विटामिन बी और आंत के अनुकूल बैक्टीरिया से भरपूर दही शरीर को अंदर से आराम देता है। इसे आम, स्ट्रॉबेरी और अन्य फलों के साथ मिलाकर इसका स्वाद बढ़ाए। इसे श्रीखंड के रूप में भी खाया जा सकता है।

images 2024 05 11T170906.523 Console Crptech

नींबू
अपने गिलास पानी में स्वाद जोड़ने का सबसे आसान तरीका है। इसे नींबू के साथ पीना। वे प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं, आपकी त्वचा को चमकदार बनाते हैं और आपके आहार में विटामिन सी की एक स्वस्थ खुराक जोड़ते हैं। इसलिए सादे पानी से बने नींबू पानी का सेवन करें या अपने जूस और सलाद में थोड़ा सा नींबू मिलाएं।

images 2024 05 11T172540.950 Console Crptech

छाछ
गर्मियों का भारतीय पेय छाछ है और इससे सदियों का ज्ञान चमकता है। यह न सिर्फ आपको हाइड्रेटेड रखता है बल्कि पाचन के लिए भी फायदेमंद है। अपने दिन में जोश लाने के लिए इसे भुने हुए जीरे, ताजा धनिया और थोड़े से अदरक के साथ लें।

images 2024 05 11T171012.886 Console Crptech

आम
फलों का राजा शरीर की गर्मी को कम करने का सबसे अच्छा विकल्प है। इसे अपने आहार में शामिल करने के असंख्य तरीके हैं। इसे कच्चा खाएं, आम पन्ना के रूप में यह गर्मियों का सर्वोत्कृष्ट पेय है, चटनी या करी के रूप में। आम पाचन के लिए बहुत अच्छे होते हैं, लू से राहत दिलाते हैं और ऊर्जा बढ़ाते हैं।

624c1944ebcf38000191f411 56c0a030 2287 4c00 8f4f 729d8304f940 Console Crptech

ख़रबूज़े
गर्मियों में तरबूज और खरबूज हॉट केक की तरह बिकते हैं। रसदार और शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, खरबूजे गर्मियों के बेहतरीन साथी साबित होते हैं। वे न केवल हाइड्रेट करते हैं बल्कि विटामिन बी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर जैसे पावर-पैक पोषक तत्वों के साथ शरीर को बढ़ावा देते हैं।

624c1944ebcf38000191f411 cb7a91bb fe7b 4b78 b1f1 b64347bba3c3 Console Crptech

तरबूज

गर्मियों में तरबूज का सेवन इसलिए किया जाता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। ऐसे में यह शरीर की गर्मी को शांत रखता है। साथ ही पानी की कमी को भी पूरा करने में उपयोगी है।

images 2024 05 11T161504.637 Console Crptech

खीरा

खीरे की तरह ठंडा’- सुना है ना? खीरा शरीर को तुरंत हाइड्रेट करता है और शरीर की गर्मी को कम करता है। इन्हें सलाद के रूप में या अपने पसंदीदा डिप के साथ खाएं या अदरक और कुछ नींबू के साथ रस में मिला लें। इनका सेवन करने का कोई गलत तरीका नहीं है।

624c1944ebcf38000191f411 e0e1c537 a511 44e8 871e e4744f9c194f Console Crptech

सलाद
वैसे तो सलाद का सेवन हमेशा करना चाहिए। लेकिन गर्मियों में सलाद खाना बहुत जरूरी होता है। आपको अपनी समर डाइट में सलाद को जरूर शामिल करना चाहिए। आप खीरा, ककड़ी, टमाटर और प्याज का सलाद खा सकते हैं। इससे आपको पर्याप्त मात्रा में पानी, विटामिन्स और मिनरल्स मिलेंगे। जिससे आपको एनर्जी और ताकत मिलेगी। साथ ही, शरीर में पानी की पूर्ति भी होगी।

images 2024 05 11T171252.062 Console Crptech

आप गर्मियों में ताकतवर रहने और पानी की कमी दूर करने के लिए इन चीजों का सेवन कर सकते हैं। इनके अलावा, गर्मियों में गन्ने का जूस, जौ का पानी और नारियल पानी पीना भी काफी फायदेमंद होता है।

पत्तेदार साग
हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों, कैल्शियम से भरपूर होती हैं और शरीर पर अच्छा शीतलन प्रभाव प्रदान करती हैं। पालक, सलाद, अमरंथ , चीनी गोभी और केल आपके ग्रीष्मकालीन तावीज़ हैं। इन्हें स्मूदी, सलाद या भोजन में साइड डिश के रूप में लिया जा सकता है।

images 2024 05 11T172443.621 Console Crptech

मछली
मांस पर निर्भर हुए बिना अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए मछली का सेवन करें। अच्छे फैटी एसिड से भरपूर मछली एक स्वादिष्ट विकल्प बनती है। चूंकि इसके सेवन से कम गर्मी उत्पन्न होती है, इसलिए आपको सुस्ती और असुविधाजनक रूप से पेट भरा हुआ महसूस नहीं होगा, एक ऐसी भावना जो आमतौर पर हम चिकन और मांस व्यंजन खाने के बाद महसूस करते हैं।

images 2024 05 11T171418.016 Console Crptech

सब्जियां खाएं
सब्जियां हर मौसम के लिए जरूरी होती है। गर्मियों में भी आपको ताकतवर रहने के लिए सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए। गर्मियों में आप तौरी, टिंडा, लौकी और ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं। इन सब्जियों में पानी की मात्रा अधिक होती है, जिससे शरीर हाइड्रेटेड बना रहता है। इसके अलावा, इन सब्जियों में पोटेशियम भी भरपूर पाया जाता है। यह पोषक तत्व शरीर में ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए अगर आपको गर्मियों में थकान और कमजोरी का अनुभव हो, तो इस सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

images 2024 05 11T171335.997 Console Crptech

अस्वीकरण: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक/जागरूकता उद्देश्यों के लिए है और इसका उद्देश्य किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है और किसी भी चिकित्सा स्थिति के निदान या उपचार के लिए इस पर भरोसा नहीं किया जाना चाहिए। पाठक को जानकारी की उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए और किसी भी दवा का सेवन करने से पहले एक पंजीकृत चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। PharmEasy जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता, पूर्णता, वैधता, विश्वसनीयता या उपयोगिता के संबंध में कोई गारंटी या वारंटी (व्यक्त या निहित) प्रदान नहीं करता है। और उससे उत्पन्न होने वाले किसी भी दायित्व को अस्वीकार करता है।

यहां दी गई जानकारी में लिंक और उत्पाद अनुशंसाएं वेबसाइट पर उपलब्ध तीसरे पक्ष के उत्पादों के विज्ञापन हैं। PharmEasy ऐसे उत्पादों/सेवाओं की सटीकता या उपयुक्तता पर कोई प्रतिनिधित्व नहीं करता है। विज्ञापन संपादकीय निर्णयों या सामग्री को प्रभावित नहीं करते हैं। इस ब्लॉग की जानकारी बिना किसी सूचना के परिवर्तन के अधीन है। लेखक और प्रशासक बिना सूचना के सामग्री को संशोधित करने, जोड़ने या हटाने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। किसी भी बदलाव के लिए इस अस्वीकरण की नियमित रूप से समीक्षा करना आपकी ज़िम्मेदारी है।

Back to top button
शिल्पा शेट्टी ने कही कुछ अनकही बातें