भक्ति

गुरु पूर्णिमा पर बन रहे है ब्रह्म समेत 3 बड़े योग, इन राशियों के लिए बेहद शुभ, करें ये आसान से उपाय, बिजनेस-नौकरी-करियर में लाभ

गुरुपूर्णिमा ज्योतिष के मुताबिक, हर साल आषाढ़ माह की पूर्णिमा तिथि को गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है।आज गुरु पूर्णिमा वाले दिन एक साथ 3 ब्रह्म योग, इंद्र योग और बुधादित्य राजयोग बन रहा है।

Rajyog : आज गुरु पूर्णिमा है, आज के दिन सभी शिष्य अपने गुरू की पूजा करते है और आर्शीवाद लेते है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार आषाढ़ पूर्णिमा को वेद व्याजी का जन्म हुआ था, इसलिए इस दिन को गुरु पूर्णिमा या व्यास पूर्णिमा कहते हैं।इस बार की पूर्णिमा बहुत विशेष है, क्योंकि आज एक साथ कई योग बन रहे है, जिसका लाभ कई राशियों को मिलने वाला है।

images 59 1688372829549 1 Console Crptech
ज्योतिष के मुताबिक, हर साल आषाढ़ माह की पूर्णिमा तिथि को गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है।आज गुरु पूर्णिमा वाले दिन एक साथ 3 ब्रह्म योग, इंद्र योग और बुधादित्य राजयोग बन रहा है। इसमें ब्रह्म योग 02 जुलाई 2023 को रात 07.26 से 03 जुलाई 2023 दोपहर 03.45 रहेगा। इंद्र योग – 03 जुलाई 2023 से दोपहर 03.45 से 04 जुलाई 2023 सुबह 11.50 तक रहेगा। बुधादित्य योग भी बनेगा क्योकि 24 जून को बुध का मिथुन राशि में प्रवेश हो गया है, ऐसे में सूर्य पहले से ही मिथुन राशि में विराजमान हैं, ऐसे में इन ग्रहों की युति से बुधादित्य राजयोग बन रहा है। माना जाता है कि इन शुभ योग में गुरुओं से दीक्षा लेना और दान देना बहुत ही शुभ होता है।गुरु पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त
गुरु पूर्णिमा शुरू 2 जुलाई, रात 8 बजकर 21 मिनट से
गुरु पूर्णिमा खत्म – 3 जुलाई, शाम 5 बजकर 8 मिनट पर
गुरु पूर्णिमा के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 05 बजकर 27 मिनट से लेकर सुबह 07 बजकर 12 मिनट तक है और उसके बाद फिर सुबह 08 बजकर 56 मिनट से लेकर सुबह 10 बजकर 41 मिनट तक रहेगा।
दोपहर में 02 बजकर 10 मिनट से लेकर दोपहर 03 बजकर 54 मिनट तक शुभ समय है।

राशि के अनुसार करें दान मिलेगा लाभ

मेष राशि वालों को आषाढ़ पूर्णिमा पर मेष राशि के जातक गुड़, लाल रंग के कपड़े जरुरतमंदों को दान करने से आर्थिक संकट दूर होता है।वृषभ राशि वाले मिश्री का दान करें। साथ ही पूरे दिन पूजा घर में घी का दीपक जलाएं। मिथुन राशि वाले गाय को हरा चारा खिलाना शुभ होगा। हरे मूंग का दान भी कर सकते हैं, इससे दांपत्य जीवन में खुशहाली आएगी

कर्क राशि वाले गरीब या जरूरतमंदों को चावल का दान करना श्रेष्ठ माना जाता है। तनाव से मुक्ति पाने के लिए ये उपाय आपके लिए शुभ माना गया है। सिंह राशि वाले गुरु पूर्णिमा पर गेहूं का दान करें। ऐसा करने से मान सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। कन्या राशि के जातक इस दिन ब्राह्मण को भोजन या श्रद्धानुसार दक्षिणा अवश्य दें, गाय को चारा खिलाएं।

तुला राशि वाले आषाढ़ की पूर्णिमा पर तुला राशि के लोग छोटी-छोटी कन्याओं को खीर का दान करें,यश और ऐश्वर्य की प्राप्ती होती है। वृश्चिक राशि के लोग बंदरों को चने और गुड़ खिला, पढ़ाई से संबंधित सामग्री गरीब छात्रों दान करें। धनु राशि वाले मंदिर में चने का दान चाहिए, इससे घर की सुख शांति बनी रहती है।

मकर राशि पूर्णिमा पर गरीबों को कंबल बांटना शुभ माना जाता है। नौकरी में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं।कुंभ राशि वाले सफेद वस्तुएं जैसे सफेद वस्त्र, मोती, चांदी आदि और मीन राशि वाले पीले वस्त्र, हल्दी चने की दाल, बेसन आदि दान करें।

इन उपायों से बिजनेस-करियर में मिलेगा लाभ

  1. गुरु पूर्णिमा पर गुरु ग्रह की शुभता पाने के लिए भगवान विष्णु की उपासना करें, उन्हें पीले रंग के वस्त्र चढ़ाएं, केले के वृक्ष में दीपक लगाएं।मान्यता है इससे बृहस्पति मजबूत होता है और नौकरी में आ रही परेशानी दूर होती है।
  2. गुरु पूर्णिमा के अवसर पर अपने पूजा घर में गुरु यंत्र की स्थापना करके पूजन करें। उसके बाद हर गुरुवार को विधिपूर्वक पूजा करें। इससे आपके जीवन में गुरु ग्रह का सकारात्मक प्रभाव बढ़ेगा, आपकी तरक्की होगी। कमजोर गुरु ग्रह मजबूत होगा।
  3. गुरु पूर्णिमा के दिन गुरू को  भोजन और आदर-सत्कार आदि करने के बाद उपहार में पीले वस्त्र, धार्मिक पुस्तक दें। गुरु कृपा से बृहस्पति का दोष दूर होगा और भाग्य चमकेगा।
  4. करियर में उन्नति के लिए गुरु पूर्णिमा पर पीले वस्त्र, पीली दाल, केसर, घी, पीतल, पीले रंग की मिठाई आदि का दान कर सकते हैं। इसके अलावा अपनी किताब के पहले पेज पर लाल रोली से स्वास्तिक का चिह्न बनाएं। उसके बाद इसपर अपनी इच्छा लिखकर इस किताब को मां सरस्वती के पास रख दें। मां सरस्वती को ज्ञान की देवी और सबसे बड़ा गुरु भी माना जाता है।
  5. गुरु पूर्णिमा को घर के ईशान कोण यानि उत्तर-पूर्व दिशा को साफ करें, फिर उस पर हल्दी और पानी डालकर लेप कर दें। उसके बाद वहां घी के दीपक जलाएं, ईशान कोण का संबंध देव गुरु बृहस्पति से होता है। इस उपाय से घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है।
  6. व्यक्ति का यदि कोई गुरु नहीं है तो भगवान विष्णु को अपना गुरु मानें और उनकी पूजा-अर्चना करें। मान्यता है कि श्री हरि की उपासना करने से गुरु दोष से मुक्ति प्राप्त हो जाती है।
    छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में तकलीफें आ रही है तो इस दिन गीता पाठ करने के बाद कुछ देर गाय की सेवा करना चाहिए, इससे लाभ मिलेगा।
  7. गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु यंत्र की स्थापना करने से जीवनभर सौभाग्य में कमी नहीं होती। हर कार्य पूरे होते हैं, कार्यक्षेत्र में सफलता मिलती है।
  8. बिजनेस में सफलता पाने के लिए गुरु पूर्णिमा पर किसी गरीब को पीला अनाज जैसे तुअर दाल, पीले रंग की मिठाई दान दें, इससे व्यापार में दिन दुनी रात चौगुनी वृद्धि होगी।

लेख में दी गई जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/धार्मिक मान्यताओं से संकलित करके आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।RAJABHAIYA NEWS.COM इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
शिल्पा शेट्टी ने कही कुछ अनकही बातें