जांजगीर चाम्पा

मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत जिले में ई.व्ही.एम. एवं वीवीपैट का प्रदर्शन निरंतर जारी

 

IMG 20230721 WA0017 Console Crptech

जांजगीर-चांपा / कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ऋचा प्रकाश चौधरी निर्देशानुसार जिले में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत प्रतिदिन ई.व्ही.एम. एवं वीवीपैट का प्रदर्शन निरंतर जारी है। जिससे की जिले के आम नागरिकों को ई.व्ही.एम. में अपने मताधिकार के कार्य प्रणाली के संबंध में जानकारी प्राप्त हो सके। इस दौरान मौके पर उपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केन्द्र में मतदाताओं को वोटिंग मशीन का बटन दबाकर वोट डालने का प्रयोग कराया जा रहा है।

IMG 20230721 WA0018 Console Crptech

सभी मतदान केन्द्रों में ईव्हीएम का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। गौरतलब है कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप अंतर्गत समावेशी, सुगम एवं सहभागी निर्वाचन के लिए ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन के संबंध में जनसामान्य को जानकारी दी जा रही है। वोटर वेरीफाइबल पेपर ऑडिट ट्रेल यानी वीवीपैट व्यवस्था के तहत वोट डालने के तुरंत बाद कागज की एक पर्ची बनती है। इस पर्ची पर जिस उम्मीदवार को वोट दिया है, उनका नाम और चुनाव चिन्ह छपा होता है। यह पर्ची वीवीपैट के स्क्रीन पर वोटर को 07 सेकेण्ड तक दिखने के पश्चात वीवीपैट के बाक्स में कटकर गिरती है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी निशा नेताम मड़ावी ने बताया कि इसके अंतर्गत मतदाताओं को ई.व्ही.एम. एवं वीवीपैट मशीन तथा मतदान केन्द्र में मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए कलेक्टोरेट के अलावा जिले के सभी राजस्व मुख्यालयों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केन्द्र की स्थापना की गई है।

IMG 20230721 WA0019 Console Crptech

ईवीएम डेमोस्ट्रेशन वैन जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के साथ-साथ सार्वजनिक स्थल जैसे हाट बाजार, बस स्टैण्ड, रेल्वे स्टेशन एवं अन्य ऐसे सार्वजनिक स्थलों पर जहां सामान्य जनों की आमद होती है वहां पर भी ईव्हीएम, वीवीपैट मशीन का प्रचार-प्रसार, हैण्डस ऑन प्रयोग कराते हुए मतदाताओं को ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन की जानकारी देकर मतदान करने के लिए जागरूक कर रहा हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
शिल्पा शेट्टी ने कही कुछ अनकही बातें