देश

SIDDHESHWAR NATH TEMPLE STAMPEDE : सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में भगदड़, 7 लोगों की मौत, कई घायल

 

बिहार के जहानाबाद जिले से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां सावन की चौथी सोमवार पर परवाणावार स्थित बाबा सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में मची भगदड़ में दबकर कम से कम 7 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है जबकि दो दर्जन से अधिक शिवभक्त घायल हो गए हैं। मरने वालों में 6 महिलाएं और 1 पुरुष शामिल हैं। मौके पर प्रशासन की टीम पहुंच गई है। मेला परिसर में तैनात सुरक्षा बलों और स्वयंसेवकों की मदद से राहत एवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है।

172343205199x640 375 Console Crptech

पुलिस के मुताबिक, यह सभी श्रद्धालु सावन के चौथे सोमवार को भोलेनाथ के जलाभिषेक के लिए मंदिर में इकट्ठा हुए थे। हालांकि अब तक साफ नहीं हो सका है कि मंदिर में भगदड़ कैसे मची, फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है। जहानाबाद के एसएचओ दिवाकर विश्वकर्मा ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही खुद एसपी और डीएम ने मौका मुआयना किया है। उन्होंने बताया कि हादसे के कारणों की जांच कराई जा रही है। प्राथमिक सूचना के मुताबिक सबसे पहले जलाभिषेक की आपाधापी में यह घटना हुई है। मामले की विधिवत जांच कराई जा रही है।

पहले जल चढ़ाने के लिए हुई थी धक्कामुक्की
हादसे में घायल आनंद कुमार उर्फ विशाल ने बताया कि यह घटना रात में करीब 1 बजे की है। उस समय मंदिर में जल चढ़ाने वालों की भारी भीड़ हो गई थी। श्रद्धालु पहले जल चढ़ाने के लिए धक्कामुक्की करने लगे देखते ही देखते यह धक्कामुक्की में भगदड़ में बदल गई। ऐसे हालात में जो लोग बाहर निकल गए, वो तो बच गए, लेकिन जो लोग अंदर फंसे रह गए, उनके ऊपर चढ़ कर पता नहीं कितने लोग निकल गए इसकी वजह से स्थिति बेकाबू हो गई थी। इस दौरान दो दर्जन लोग जख्मी हो गए। इनमें 16 घायलों को जहानाबाद सदर अस्पताल और मखदुमपुर रेफरल अस्पताल भेजा गया।

रात में 10 बजे से ही लगने लगी थी कतार
अन्य घायलों के मुताबिक वैसे तो इस मंदिर में साल के 365 दिन श्रद्धालुओं की भीड़ रहती है, लेकिन सावन के महीने में यह भीड़ और बढ़ जाती है। खासतौर पर सोमवार को मंदिर में जल चढ़ाने के लिए भक्तों की लंबी कतार लगती है। इस बार भी सावन के चौथे सोमवार को भोलेनाथ के जलाभिषेक के लिए रविवार की रात 10 बजे से ही कतार लगनी शुरू हो गई थी। साढ़े 12 बजे के बाद लोग शिवलिंग की ओर बढ़ने लगे इतने में भगदड़ मची और यह हादसा हो गया।

Related Articles

Back to top button
शिल्पा शेट्टी ने कही कुछ अनकही बातें