स्पोर्ट्स

T20 WORLD CUP 2024 : 17 साल बाद भारत ने जीता T20 WORLD CUP, जश्न में झूमा पूरा देश, PM मोदी ने दी बधाई

T20 World Cup 2024

नई दिल्ली / भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर T20 वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को फाइनल मुकाबले में 7 रन से हरा दिया और ट्रॉफी अपने नाम कर लिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाया। रन का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम 8 विकेट पर 169 रन ही बना पायी। आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 16 रन की जरूरत थी, लेकिन टीम केवल 8 रन ही बना पायी। आखिरी ओवर हार्दिक पांड्या ने डाला, जिसमें उन्होंने पहली ही गेंद पर डेविड मिलर को अपना शिकार बनाया और भारत की जीत सुनिश्चित की।

Console Crptech

भारत ने 2007 में पहला टी20 विश्व कप जीता था और आखिरी आईसीसी खिताब 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका में चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी। पिछले साल भारत में वनडे विश्व कप फाइनल में टीम आस्ट्रेलिया से हार गई थी।टीम इंडिया की जीत के बाद पूरा देश जश्‍न के माहौल में डूब गया। ‘इंडिया, इंडिया’ के नारे हवा में गूंजने लगे और ‘मेन इन ब्लू’ का उत्साह बढ़ाने के लिए देशभर के शहरों में क्रिकेट फैन्‍स की भीड़ उमड़ पड़ी। घरों में जश्‍न, सड़कों पर जश्‍न, देशभर में जश्‍न… भारतीय क्रिकेट टीम के टी-20 विश्‍व कप जीतने के बाद हर तरफ सिर्फ जश्‍न का माहौल है। 17 साल बाद जश्‍न का यह मौका आया है। ऐसे में हर कोई इन पलों को जीना चाहता है। बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में आयोजित फाइनल मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मैच में 7 रन से हरा दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो मैसेज जारी कर टीम इंडिया को बधाई दी

PM मोदी ने वीडियो मैसेज जारी कर टीम इंडिया को बधाई दी। उन्होंने कहा, इस भव्य जीत के लिए पूरे देश की ओर से भारतीय टीम को बधाई। आपने शानदार प्रदर्शन के लिए देशवासी गर्व अनुभव कर रहे हैं। खेल के मैदान में आपने वर्ल्ड कप जीता, लेकिन हिंदुस्तान के हर गांव और गली में आपने देशवासियों का दिल जीत लिया। यह टूर्नामेंट हमेशा याद रखी जाएगी। इतने सारी देश, इतनी सारी टीमें और एक भी मैच नहीं हारना, छोटी उपलब्धि नहीं है, आपने शानदार जीत दर्ज की।

Back to top button
शिल्पा शेट्टी ने कही कुछ अनकही बातें