जांजगीर चाम्पा

JANJGIR CHAMPA : समाज सेवी संस्था तिलक सेवा संस्थान ने 10 हजार पौधा रोपण का लिया संकल्प

Chhattisgarh

जांजगीर-चांपा / छत्तीसगढ़ इन दिनों तप रहा है, झुलसा देने वाली गर्मी जनजीवन को प्रभावित कर रही है, लोग धूप से बचने के लिए छाँव ढूंढ रहे हैं, लेकिन शहरों में बढ़ते सीमेंट कंक्रीट के निर्माण कार्यों के बीच बमुश्किल ही कहीं छांव मिल पा रही है। पारा 45 से 48 डिग्री सेल्सियस के आसपास झूल रहा है। ऐसे में समाज सेवी संस्था तिलक सेवा संस्थान अफरीद छत्तीसगढ़ ने वृहद पौधरोपण करने का संकल्प लिया है, जिसकी शुरुवात 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस के दिन से की जानी है। इस सम्बंध में संस्थान के अध्यक्ष केशव सिंह राठौर ने आम लोगो से भी पौधा लगाने की अपील की है, उनका कहना है आप अभी नहीं जागे तो आपकी आने वाली पीढ़ी के पास धन, दौलत, जमीन, जायदाद, पैसा सब कुछ तो होगा मगर पानी और ऑक्सीजन नहीं होगा।

IMG 20240603 WA0188 Console Crptech

संस्थान ने अपने वृहद पौधा रोपण अभियान के तहत 10 हजार पौधा लगाने एवं उन पौधों की सुरक्षा का लिया संकल्प

तिलक सेवा संस्थान अफरीद के तत्वाधान में 5 जून से पौधा रोपण अभियान की शुरुवात की जा रही है जिसके अंतर्गत संस्थान एवम संस्थान से जुड़े लोगों के सहयोग से 10 हजार पौधा रोपण करने एवं उसकी सुरक्षा का संकल्प लिया गया है । प्रकृति समस्त जीवों के जीवन का मूल आधार है। प्रकृति का संरक्षण एवं संवर्धन जीव जगत के लिए बेहद ही अनिवार्य है। प्रकृति पर ही पर्यावरण निर्भर करता है। गर्मी, सर्दी, वर्षा आदि सब प्रकृति के सन्तुलन पर निर्भर करते हैं। यदि प्रकृति समृद्ध एवं सन्तुलित होगी तो पर्यावरण भी अच्छा होगा और सभी मौसम भी समयानुकूल सन्तुलित रहेंगे। यदि प्रकृति असन्तुलित होगी तो पर्यावरण भी असन्तुलित होगा और गर्मी, अकाल, बाढ़, भूस्खलन, भूकम्प आदि अनेक प्रकार की प्राकृतिक आपदाएं कहर ढाने लगेंगी। पर्यावरण को शुद्ध बनाने के लिए पेड़ों का होना अत्यंत जरूरी है। पुराणों में भी वर्णन मिलता है कि जिसकी संतान नहीं है, उसके लिए वृक्ष ही संतान के समान है। वृक्ष एक तरह से संतान की तरह ही मानव की उम्रभर सेवा करते हैं। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए।

जिनके पास नही है समय वह भी ट्रीगार्ड एवम पौधा समर्पित कर जुड़ सकते है वृक्षारोपण अभियान से

समाज सेवी संस्था तिलक सेवा संस्थान समय समय पर समाज से जुड़े सेवा कार्यो में अपना यथासंभव योगदान देते रहता है।
चाहे कोरोना काल मे भोजन एवं सूखा राशन बांटने की बात हो या ठंड के दिनों में गरीबो को साल कंबल, जररूतमंद बच्चो की शिक्षा इत्यादि में अपना यथा संभव अग्रणी योगदान देने हेतु कटिबद्ध है संस्थान के कार्यकारी सचिव ओ.पी. राठौर ने बताया की हम संस्थान के माध्यम से इस मानसून सत्र में लोगो तक अधिक से अधिक पेड़ लगाने की अपील कर रहे है, अगर किसी के पास समय नही है और वो पौधा लगाने के इच्छुक है तो वो एक एक पौधा एवं ट्री गार्ड समर्पित कर अपना योगदान दे सकते है ।

संस्थान के पौधा रोपण अभियान से जुड़ने के लिए नीचे दिए हुए नम्बरो पर सम्पर्क कर सकते है।

सेवा परमो धर्मा- 6266001010, 8959556464, 7566966351, 79873 52923

Related Articles

Back to top button
शिल्पा शेट्टी ने कही कुछ अनकही बातें